नई दिल्ली : आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ ने चीन में एक नया ही इतिहास रच दिया है. यह चीन के फिल्म इतिहास में एक अरब युआन कमाने वाली 33वीं फिल्म बन गई है. भारतीय करंसी में यह राशि लगभग 1000 करोड़ रुपए है.

चीन में फिल्म 5 मई को रिलीज हुई है. इसकी आधिकारिक तौर पर पड़ोसी देश में पहली स्क्रीनिंग बीजिंग अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के दौरान हुई थी. जहां फिल्म को अद्भुत रिस्पॉन्स मिला था.

इससे पहले आमिर की फिल्म ‘3 इडियट्स’ को भी चीन में बड़े पैमाने पर रिलीज किया गया था. फिल्म ‘3 इडियट्स’, 1970 दशक के बाद, पहली भारतीय फिल्म थी जिसे चीन में रिलीज किया गया था.

बता दें कि आमिर चीन में भारत के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कलाकारों में शामिल हैं. जब आमिर की फिल्म ‘3 इडियट्स’ चीन में रिलीज हुई थी, तब इसका गाना ‘जुबी डूबी’ लोगों की जुबान पर चढ़ गया था. सिर्फ भारत में ही नहीं, चीन में भी ये गाना बहुत पसंद किया गया था.

इस गाने को तब एक चीनी बच्ची ने गाया था, जो उस वक्त बहुत वायरल हुआ था. इस वीडियो में एक छोटी सी चीनी यह बहुत ही मासूम और प्यारे अंदाज में गा रही है.

बता दें की चीन में भी फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ रिलीज हुई थी जिसे 8 दिंसबर 2011 को रिलीज किया गया था.

बता दें कि ‘दंगल’ को चीन में नए नाम से रिलीज किया गया है. वहां इसे Shuai jiao baba नाम मिला है जिसका हिंदी में मतलब है ‘आओ बाबा कुश्ती लड़ें’.

चीन में 7000 स्क्रीन्स पर इसे रिलीज किया गया था. वहां कुलमिलाकर 40000 स्क्रीन्स हैं इसलिए आमिर की फिल्म की रिलीज का पैमाना काफी बड़ा माना जा रहा था.

Powered by funtoosblog.com