इमेज कॉपीरइटGoogle

गूगल प्ले स्टोर पर 17 लाख ऐप हैं. लेकिन सभी ऐप ऐसे नहीं हैं जो आप फ्री डाउनलोड कर सकते हैं. कई ऐप ऐसे भी हैं जिनको डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर को ही पैसे देने पड़ते हैं.

अगर ये ऐप किसी कारण से आपके लिए ठीक नहीं हैं तो उन्हें वापस भी किया जा सकता है. लेकिन हर तरह की खरीदारी को वापस नहीं किया जा सकता है.

वापस करने के लिए गूगल की पालिसी के बारे में पूरी जानकारी यहां मिल सकती है. अगर रिफंड गूगल को मंज़ूर है तो आम तौर पर तीन से पांच दिन में पैसे वापस हो जाते हैं.

लेकिन कुछ हालातों में खरीदा हुआ ऐप वापस नहीं किया जा सकता है.

इमेज कॉपीरइटAP

पहले ऐसे रिफंड के बारे में डाउनलोड करने के 15 मिनट के अंदर गूगल को बताना पड़ता था. लेकिन इतने कम समय में उस ऐप के बारे में जानना काफी मुश्किल है.

गूगल प्ले स्टोर को आजकल चार हिस्सों में बांटा गया है – मूवीज, म्यूजिक, बुक्स और न्यूज़स्टैंड. अब नयी पॉलिसी लागू होने के बाद वापसी इस बात पर निर्भर है कि किसी ने किस सेक्शन से वो ऐप खरीदा है.

ऐप के लिए पैसे वापस करने की अधिकतम सीमा 48 घंटे हैं. लेकिन अगर किसी ने आपके कार्ड या अकाउंट से जाने अनजाने में गलत खरीदारी की है, तो उसके लिए आप गूगल से 65 दिनों तक पैसे वापस करने की गुज़ारिश कर सकते हैं.

अगर डाउनलोड करने के दो घंटे से ज़्यादा समय के बाद ऐप को वापस करना है तो उसके लिए एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. गूगल अकाउंट पर लॉग इन करने के बाद ये फॉर्म मिल जाएगा.

इमेज कॉपीरइटAP

अपने गूगल प्ले स्टोर के ‘अकाउंट’ में जाकर ‘आर्डर हिस्ट्री’ देखेंगे तो अपनी खरीदारी के बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी. जिस ऐप को वापस करना है उसके साथ लिखे ‘रिफंड’ पर क्लिक करके पैसे वापस लेने का काम शुरू कर सकते हैं.

अगर 48 घंटे से ज़्यादा समय हो गया है और आपने पैसे वापस करने के लिए फॉर्म नहीं भरा है तो उसके बाद पैसे वापस करने का फैसला सिर्फ ऐप बेचने वाली कंपनी का होता है.

गूगल प्ले स्टोर से खरीदारी करने के लिए उस पर अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी देनी पड़ेगी. किसी भी क्रेडिट कार्ड से भारत में खरीदारी करने के लिए स्मार्टफोन पर एक पासवर्ड आता है. जो भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है, उसकी वेबसाइट पर वो पासवर्ड इस्तेमाल करने के बाद ही वो खरीदारी पूरी की जा सकती है.

इसलिए क्रेडिट कार्ड की जानकारी गूगल पर देना अब सुरक्षित है और आपकी जानकारी के बिना कोई भी खरीदारी नहीं की जा सकेगी.

(बीबीसी हिंदी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

Powered by funtoosblog.com