इमेज कॉपीरइटReproducao

व्हाट्सऐप पर दुनिया भर के लोग फ़िदा हैं. अपने जिस भी दोस्त को देखिए वो उसके मैसेजिंग फ़ीचर का इस्तेमाल करता है. कॉलिंग शुरू होने के बाद दुनिया भर में किसी को भी कॉल करना बहुत आसान हो गया है. और उसके कुछ पैसे भी नहीं लगते हैं.

विडियो कॉलिंग के आने के बाद किसी से दुनिया भर में कहीं भी बात करना और भी आसान हो जाएगा.

लेकिन कुछ-कुछ देशों में व्हाट्सऐप अब भी लोगों में सबसे पसंदीदा मैसेजिंग ऐप ‘व्हाट्सऐप’ नहीं है. ‘वाइबर’ ऑस्ट्रेलिया में काफी पसंद किया जाता है. चीन में ‘वीचैट’ सबसे ज़्यादा पसंद किया जाता है और जापान में सबसे लोकप्रिय ‘लाइन’ है.

इन सब से इतर फेसबुक सभी जगह पसंद किया जाता है और फेसबुक मैसेंजर ने हाल ही में 100 करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा पर कर लिया है.

इमेज कॉपीरइटGetty

इतने सारे मैसेजिंग के विकल्प पर कैसे अपने सभी दोस्तों के साथ आप कनेक्ट कर सकते हैं?

इसके एक नहीं बल्कि कई विकल्प हैं. बस, इनमें से एक चुन लीजिये और कई चैट मैसेंजर में से एक या उससे ज़्यादा इस्तेमाल कर लीजिये. आइये इनके बारे में बताते हैं.

अगर आप ऑल इन वन इस्तेमाल करने को तैयार हैं तो कई मैसेंजर पर लॉग इन करने के बजाय आप सिर्फ एक से काम कर सकते हैं. क्रोम ब्राउज़र इस्तेमाल करने वालों के लिए ये काफी काम की चीज़ है.

एक बार अापने स्मार्टफोन या टैबलेट पर ये एक्सटेंशन डाउनलोड कर लिया उसके बाद 29 में से एक या सभी सर्विस को चुन कर उनके नोटिफिकेशन आपके डिवाइस पर मिल सकती हैं.

फ्रैन्ज़ भी कुछ इसी तरह की सर्विस है और ये विंडोज, एप्पल और लिनक्स इस्तेमाल करने वालों में से कोई भी इस्तेमाल कर सकता है. दिखने में ये ऑल इन वन की तरह ही है. इसमें एक बढ़िया फ़ीचर है कि किस चैट सर्विस पर नोटिफिकेशन चाहिए उसे आप चुन सकते हैं.

इमेज कॉपीरइटGetty

अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप पर रैमबॉक्स डाउनलोड करने के बाद 44 तरह के मैसेजिंग सर्विस का फायदा उठा सकते हैं.

इसका लेआउट ऐसा है कि एक ही जगह सभी सर्विस आपको दिखाई दे जाएंगी और जो भी चैट सर्विस अपने चुनी है उसे आप यहां एक ही बार में देख सकते हैं.

इमेज कॉपीरइटThinkstock

अगर तीनों की तुलना एक साथ करें तो रैमबॉक्स पर सबसे ज़्यादा सर्विस आपको मिल जाएंगी. हां, चूँकि फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सऐप दुनिया के सबसे पसंदीदा चैट सर्विस हैं इसलिए ये सभी सर्विस आपको यहां मिल जाएंगी.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Powered by funtoosblog.com