स्मार्टफोनइमेज कॉपीरइटTHINKSTOCK

स्मार्टफोन खरीदने का सबसे बढ़िया समय कब होता है या फिर दूसरे इलेक्ट्रॉनिक सामान को कब खरीदने के बारे में सोचना चाहिए.

टेक्नोलॉजी बड़ी तेज़ी से बदल रही है और कंपनियां अपने लुभावने ऑफर के साथ आपको खरीदने पर मजबूर करेंगी. पर क्या आपको जेब ढीली करनी चाहिए.

नया स्मार्टफोन खरीदने के लिए कम से कम पुराने वाले को दो साल इस्तेमाल करना ही चाहिए. एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए दो साल बहुत होता है क्योंकि कई ऐसे ऐप बाजार में आ जाते हैं जो नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ बढ़िया काम करते हैं.

कई लोग जो नया स्मार्टफोन बाजार में आते ही खरीदना चाहते हैं उन्हें उसके लिए मोटी कीमत चुकानी पड़ती है. इसलिए कंपनियां जब अपने प्रोडक्ट के बारे में खूब विज्ञापन देती हैं तो उस समय उसे नहीं खरीदना चाहिए.

लॉन्च के बाद दो-चार महीने अगर रुक सकते हैं तो बाजार में स्मार्टफोन आपको ज़रूर सस्ता मिल जाएगा. कभी कभी बढ़िया फाइनेंस के विकल्प के साथ भी स्मार्टफोन सस्ते मिल जाते हैं.

अगर बेचने की सोच रहे हैं तो नए मॉडल लॉन्च होने के पहले उसे बेच दें. नए मॉडल के लॉन्च होने के बाद पुराने मॉडल के दाम कम हो जाते हैं. स्मार्टफोन के जो ब्रांड बढ़िया होते हैं जैसे सैमसंग या एप्पल दूसरों के मुकाबले उनके लिए आपको ज़्यादा पैसे मिलते हैं.

इमेज कॉपीरइटReuters

स्मार्टफोन के मुकाबले डिजिटल कैमरा में प्रोडक्ट उतनी तेज़ी से नहीं आते और जाते हैं. इसलिए इनके लिए उतनी चिंता करने की ज़रुरत नहीं है.

दीपावली के समय कई इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली कंपनियां कई नए ऑफर लेकर आती हैं, इसलिए ये खरीदने के लिए सबसे बढ़िया समय है.

डीएसएलआर कैमरा बेचने के लिए स्मार्टफोन वाला वही फार्मूला सबसे सही है. जब भी नए प्रोडक्ट बाजार में आने की उम्मीद है, उससे पहले उसे बेच दीजिये.

कई डीएसएलआर कैमरे दुनियाभर में बाज़ारों में लॉन्च होने के बाद भारत में आते हैं इसलिए ऐसी खबरों पर ज़रा ध्यान रखिए.

टीवी के लिए खरीदने का कोई सही समय नहीं है. हां नए प्रोडक्ट आने पर वो काफी महंगे होते हैं. लेकिन अगर जानेमाने ब्रांड के टीवी आप ऑनलाइन खरीदने की सोच रहे हैं तो बहुत बढ़िया मॉडल बाजार से सस्ते रेट पर मिल सकते हैं.

चाहे वो किसी जानेमाने ब्रांड का हो या नहीं, उसपर आपको वारंटी या गारंटी नहीं मिलेगी. ऐसे प्रोडक्ट अक्सर दूसरे देश से इम्पोर्ट किए हुए होते हैं और कंपनी आपको वारंटी या गारंटी नहीं देती है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी हमें फ़ॉलो कर सकते हैं.)

Powered by funtoosblog.com