इमेज कॉपीरइटReuters

पोकेमॉन गो की धूम दुनिया भर में छा गयी है. इस महीने एंड्राइड और एप्पल के आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर ऐप रिलीज़ होने के बाद लोग इस गेम के दीवाने से हो गए हैं.

एंड्रॉइड से इसको डाउनलोड करने के पहले थोड़ा सावधान हो जाएं. पोकेमॉन गो अल्टीमेट नाम का एक ऐप गूगल प्ले स्टोर में आ गया है जो स्मार्टफोन के स्क्रीन को लॉक कर सकता है.

इमेज कॉपीरइटEPA

डाउनलोड करने पर ये ऐप पोकेमॉन गो के नाम से नहीं बल्कि पाई नेटवर्क के नाम से इनस्टॉल होता है. अगर किसी ने इस ऐप को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लिया तो स्मार्टफ़ोन या टैबलेट पर उसका एक्सेस बिलकुल बंद हो सकता है.

कई और तरह के पोकेमॉन गो के चीट कोड और गाइड भी गूगल प्ले स्टोर में आ गए हैं और फार्च्यून मैगज़ीन के अनुसार ये किसी के भी स्मार्टफ़ोन या टैबलेट के लिए ख़तरा बन सकते हैं. फार्च्यून मैगज़ीन का कहना है कि कई तरह के ऐप अब पोकेमॉन के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं. ये ऐप प्ले स्टोर में मिल जाएंगे.

 

एंड्रॉइड के ओपन सिस्टम होने के कारण प्ले स्टोर पर ऐसे ऐप ख़तरे की वजह बन गए हैं.

इमेज कॉपीरइटAP

पोकेमॉन गो एक वर्चुअल रिएलिटी वाला गेम है जिसमे खेलने वाला वर्चुअल जीवों को पकड़ सकता है, उनके विरुद्ध लड़ सकता है या फिर उन्हें ट्रेन कर सकता है. स्मार्टफ़ोन के गूगल मैप और जीपीएस को इस्तेमाल करते हुए ये वर्चुअल जीवों को किसी के आस-पास के इलाक़े में घूम कर गेम खेलने में मदद करता है.

इमेज कॉपीरइटAP

ये गेम खेलते हुए लोग उसकी दुनिया खो से जाते हैं जिससे कुछ दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं. फिलहाल पोकेमॉन गो अमरीका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और कुछ चुने हुए देशों में ही लॉन्च किया गया है. भारत, सिंगापुर, ताइवान और इंडोनेशिया जैसे देशों में इसके जल्दी ही लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Powered by funtoosblog.com