इमेज कॉपीरइट

फेसबुक लाइव को अब दुनिया भर के लोग इस्तेमाल कर रहे हैं. अपने दोस्तों के साथ किसी भी वीडियो को लाइव शेयर करने की आसानी इस फीचर को अनोखा बनाती है.

चूंकि फेसबुक के दुनिया भर में 160 करोड़ से भी ज़्यादा सब्सक्राइबर हैं, इसलिए कुछ लाख लोग आपके वीडियो को देखने के लिए इकठ्ठा करना बहुत मुश्किल काम नहीं है.

फेसबुक पर लाइव वीडियो दोस्तों को दिखाने का काम बहुत ही आसान है. लेकिन फेसबुक पर ‘ब्रॉडकास्ट नाउ’ लिखा हुआ बटन दिखाई नहीं देगा. अपने स्टेटस आइकॉन के नीचे जब आप थोड़ा ध्यान से देखेंगे तो वहां पर छुपा हुआ सा दिखेगा. वहां पर लिखा हुआ दिखाई देगा ‘रिकॉर्ड एंड शेयर लाइव वीडियो’.

जब आप ब्रॉडकास्ट के लिए तैयार हों तो फेसबुक को अपने कैमरा और माइक इस्तेमाल करने की इजाज़त देनी होगी. ये इजाज़त सिर्फ एक बार देनी पड़ेगी.

उसके बाद जो लाइव वीडियो शेयर करना है उसके बारे में चंद लाइन लिखना पड़ेगा ताकि लोगों को पता तो चले कि वीडियो में क्या देखने को मिलेगा. जैसे ही आप लाइव होंगे, ये वीडियो आपके टाइमलाइन पर दिखाई देने लगेगा.

वीडियो को कितनी देर तक स्ट्रीम किया जा सकता है उस पर कोई समय सीमा नहीं तय की गई है. लेकिन अगर वायरलेस कनेक्टिविटी बढ़िया नहीं है तो ब्रॉडकास्ट में कभी-कभी दिक्कत आ सकती है. लेकिन जैसे ही लोग वीडियो देखना शुरू करेंगे, लोग उस पर कमेंट करना शुरू कर सकते हैं.

इमेज कॉपीरइटGetty

फेसबुक का कहना है कि अगर लाइव वीडियो का इस्तेमाल करना है तो उसकी घोषणा आप पहले से कर दें ताकि लोगों को उसके बारे में ज़रूर पता हो. शुरुआत में ऐसा करना ज़रूरी होगा क्योंकि इन ब्रॉडकास्ट के समय बहुत लोग आपको फॉलो करने वाले नहीं होंगे. जब वीडियो पूरा हो जाए तो ये आपके टाइमलाइन पर दिखाई देगा और लोग उसे शेयर भी कर सकते हैं.

इस वीडियो को अपने स्मार्टफ़ोन पर भी आप रिकॉर्ड कर सकते हैं ताकि अगर दूसरे नेटवर्क पर उसे शेयर करना है तो आप उसे कर सकें.

अगर किसी का वीडियो फीड आपको पसंद आता है तो उसे लिखें ताकि अगली बार जब वो लाइव वीडियो ब्रॉडकास्ट करने को तैयार हो तो आपको उसका नोटिफ़िकेशन मिल जाएगा. जो जाने माने हस्ती के लाइव वीडियो होते हैं वो आपके न्यूज़ फीड में दिखाई देंगे.

इमेज कॉपीरइटTWITTER

ट्विटर पर भी पेरिस्कोप का इस्तेमाल करके ऐसे ही वीडियो को लाइव ब्रॉडकास्ट किया जा सकता है. लेकिन फेसबुक के मुक़ाबले, ट्विटर के करीब 35 करोड़ सब्सक्राइबर हैं. इसलिए फेसबुक पर लाइव वीडियो लोगों में ज़्यादा तेज़ी से फ़ैल रहा है.

परिवार के मौके, किसी का जन्मदिन या शादी के समय, लाइव वीडियो जैसे फीचर काफी काम के होते हैं. दोस्तों के साथ कई साल बाद मिलने पर ऐसे फीचर का फेसबुक या ट्विटर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Powered by funtoosblog.com