1 of 2

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल)के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने समूह की 40वीं सालाना आम महासभा में एक बार फिर से टेलिकॉम सेक्टर में हलचल मचाते हुए जियोफोन लॉन्च किया। अंबानी ने सभी को चौंकाते हुए शुक्रवार को ऐलान किया कि यह जियोफोन यूजर्स को फ्री में मिलेगा। लेकिन अगले ही पल यह साफ किया कि इसके लिए कंपनी 1500 रुपए सिक्योरिटी के तौर पर लेंगी। इससे यह तो साफ हो गया है कि यह स्मार्ट फोन फ्री में नहीं मिलेगा।

आइए जानते हैं 1500 रुपये सिक्योरिटी और फ्री में मिलने वाले फोन का पूरा प्रोसेस

1,500 रुपये की जमानत राशि जमा कराना जरूरी

नि:शुल्क मिलने वाले फोन का दुरुपयोग न हो, इससे बचाव के लिए ग्राहकों को जियो फोन लेते समय 1,500 रुपये की जमानत राशि जमा करानी होगी, जो पूरी तरह रिफंडेबल होगी। जियो फोन का प्रयोक्ता इस फोन को वापस लौटाकर 1500 रुपये की जमानत राशि प्राप्त कर सकेगा। हालांकि, इसके लिए कंपनी ने कुछ शर्तें लागू की है, जिनका पता अभी नहीं चला है।

डेटा लागत 153 रुपये प्रति माह

जियो फोन का लक्ष्य देश के 50 करोड़ फीचर फोन उपभोक्ता हैं। यह अपने उपभोक्ताओं को नि:शुल्क कॉल और एसएमएस सुविधाएं प्रदान करेगा। हालांकि 4जी डेटा के उपयोग के लिए उपभोक्ताओं को 153 रुपये प्रति माह का रिचार्ज कराना होगा। अंबानी ने कहा कि जियो फोन को वीडियो देखने के लिए किसी भी टीवी से जोड़ा सकता है, न कि सिर्फ इंटरनेट टीवी से।

अंबानी ने कहा कि हर किसी की पहुंच में यह फोन हो और जो लोग 153 रुपये खर्च नहीं करना चाहते, उनके लिए कंपनी ने 53 रुपये की साप्ताहिक योजना तथा 23 रुपये की दो दिवसीय योजना लांच की है। इसके तहत भी कॉलिंग और एसएमएस मुफ्त रहेगा।

जानें-क्या होंगे फीचर्स

अल्फान्यूमेरिक कीपैड, 4वे नेविगेशन, कॉम्पैक्ट डिजाइन, फोन कॉन्टैक्ट्स, कॉल हिस्ट्री, क्यूवीजीए डिस्प्ले, एसडी कार्ड स्लॉट, माइक्रोफोन ऐंड स्पीकर, हेडफोन जैक, रिंगटोन्स, टॉर्चलाइट, एफएम रेडियो। इस फोन में 22 भाषाएं काम करेंगी। फोन में जियो सिनेमा, जियो म्यूजिक और अन्य एप्लिकेशन पहले से ही लोड हैं।

टीवी केबल से भी होगा कनेक्ट

यह एक विशेष किफायती जियो फोन टीवी केबल है, जो किसी भी टीवी से जुड़ सकता है। चाहे वह स्मार्ट टीवी हो या नहीं हो। इसके साथ ही उपभोक्ता 309 रुपये का धन धना धन पैक खरीद सकते हैं, जिससे रोजाना 3-4 घंटे तक अपने पसंदीदा वीडियो देख सकते हैं।

पहले आओ, पहले पाओ

इंटेलिजेंट स्मार्टफोन जियो फोन का ट्रायल 15 अगस्त से शुरू होगा। फोन के लिए प्री-बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी और इसे पहले आओ के आधार पर दिया जाएगा। सितंबर से यह फोन सभी के लिए उपलब्ध होगा।

युवा इंजीनियरों के नए अविष्कार से अंबानी भी चकित

ये भी पढ़ें – अपने राज्य – शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-Reliance Jio new smartphone is free, will we get free!
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)

Powered by funtoosblog.com