स्मार्टफ़ोनइमेज कॉपीरइटThinkstock

अक्सर लोग स्मार्टफ़ोन पर गाने, वीडियो और फ़िल्मों की क्लिप डाउनलोड करते रहते हैं.

स्मार्टफ़ोन, टैबलेट या कंप्यूटर पर वायरस का कारण भी सबसे ज़्यादा यही माने जाते हैं. अगर ये सब आप ऐसी वेबसाइट से डाउनलोड करें जो जानी-मानी नहीं है तो उसके परिणाम काफ़ी बुरे हो सकते हैं.

सबसे बढ़िया होगा अगर आप चुनी हुए वेबसाइट से डाउनलोड करें. डाउनलोड करने के पहले, कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए.

अगर आप ऐसे ऐप ढूंढ रहे हैं जिन पर गाने या वीडियो डाउनलोड करके उन्हें ऑफ़लाइन सुन सकते हैं तो बहुत बढ़िया होगा.

इमेज कॉपीरइटAP

उससे हर बार पसंदीदा गाने सुनने के लिए डेटा का इस्तेमाल नहीं होगा. स्मार्टफ़ोन या टैबलेट पर स्टोर किए गाने या वीडियो को सर्च करने में जितनी आसानी होगी, वो ऐप उतना ही बढ़िया होगा.

कुछ लोग रिंगटोन के शौक़ीन होते हैं. अगर ऐप गानों को रिंगटोन में तब्दील करने की सुविधा देता है तो ये तो सोने पे सुहागा होगा.

आपको ऐसे कुछ ऐप के बारे में बताते हैं जिन्हें डाउनलोड के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

गूगल प्ले म्यूज़िक पर सभी गाने ऑनलाइन स्टोर होते हैं. इसलिए एक ही गाने को हर बार जब सुनेंगे, तो डेटा का इस्तेमाल होगा.

साउंडक्लाउड पर सिर्फ़ म्यूज़िक ही नहीं, तरह-तरह के ऑडियो को फ़्री सुना जा सकता है. जो भी गाने लाखों लोगों के बीच काफ़ी पसंद किए जा रहे होंगे उन्हें साउंडक्लाउड पर आप देख सकते हैं.

 

साथ में दोस्तों और गाने वालों को भी फ़ॉलो करके ये देख सकते हैं कि वो क्या पसंद कर रहे हैं या सुन रहे हैं. किसी ख़ास एक या दो गायक को अगर सिर्फ़ फॉलो करना चाहते हैं तो वो भी साउंडक्लाउड पर करना संभव है.

म्यूजिक डाउनलोड फ्री कॉपीलेफ्ट ऐसा ऐप है जहां पर कोई भी गाना डाउनलोड किया जा सकता है.

कई गानों के लिए क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत फ़्री डाउनलोड करने की इजाज़त होती है और ऐसे हज़ारों गाने यहां पर मिल जाएंगे. लेकिन जब इसको इस्तेमाल करेंगे तो आप देखेंगे कि उससे कहीं ज़्यादा गाने इस ऐप से मिल जाएंगे.

इमेज कॉपीरइटTHINKSTOCK

स्मार्टफ़ोन के रिंगटोन के लिए अगर दुनिया भर में पसंद किए जाने वाले वीडियो गेम के साउंड को डाउनलोड करना है तो उसके लिए ये काफी काम का है.

यहां पर मिलने वाले साउंड को स्मार्टफ़ोन के रिंगटोन के लिए काम करने में थोड़ी परेशानी हो सकती है क्योंकि इनके बारे में शायद किसी ने कभी ये सोचा नहीं था.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Powered by funtoosblog.com