इमेज कॉपीरइटinstagram

सेल्फ़ी देख कर किसी की भी तस्वीर को सच्चा न मानिए. कई ऐसे ऐप हैं जो किसी की भी तस्वीर को इतना बदल सकते हैं कि विश्वास करना मुश्किल हो सकता है.

स्प्रिंग नाम का ये ऐप सेल्फ़ी को सुधारने के लिए जादू सा काम करता है. यह एंड्राइड और ऐपल दोनों के लिए डाउनलोड किया जा सकता है. इसको एंड्राइड पेज पर बॉडी ऑलटरिंग ऐप कहा गया है.

एक बार इसको डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लिया, उसके बाद ये किसी की ऊंचाई को बढ़ा सकता है, लड़कियों को पतला दिखने में मदद कर सकता है. मोटापा बढ़ाने में ये इतना बढ़िया है कि शरीर और सर के लिए अलग से ऐप के सॉफ्टवेर को इस्तेमाल किया जा सकता है.

शरीर के किसी एक हिस्से, जैसे गर्दन को, अगर लंबा करना चाहते हैं, तो वो भी करना संभव है. मैन्युअल मोड में शरीर के किसी भी हिस्से पर ये काम कर सकता है. सेल्फ़ी लेने के बाद अगर चेहरा पसंद नहीं आ रहा है तो स्क्रीन पर सेटिंग में जाकर उसमें बदलाव भी कर सकते हैं.

ये सब करने में क़रीब पांच मिनट का समय लग सकता है. अगर अपनी पहले और बाद की तस्वीर देखेंगे तो फर्क साफ़ दिखाई देगा. लेकिन कोई जब एडिट की हुई तस्वीर को देखेगा तो पता लगाना मुश्किल है. हां, किसी एक्सपर्ट की नज़र से बचना मुश्किल होगा.

इमेज कॉपीरइटinstagram

शरीर को सुडौल बनाने के लिए कई ऐप गूगल प्ले स्टोर में मिल जाएंगे. बॉडी प्लास्टिक सर्जरी , प्लास्टिक सर्जरी सिम्युलेटर, बिकिनी , प्रो रीटच जैसे ऐप काम आ सकते हैं.

इमेज कॉपीरइटGetty

ऐसे विकल्पों को देखकर एक बात हमेशा दिमाग में रखनी चाहिए- इंस्टाग्राम, फ्लिकर, पाथ जैसे फोटो शेयरिंग ऐप पर जो भी तस्वीरें दिखाई देती हैं, क्या वो सब ऐसी ही एडिटिंग के बाद अपलोड की जा रही ?

सच्चाई कुछ भी हो, तस्वीरों को एडिट किया जाता हो या नहीं, ऐसी वेबसाइट पर जो दिखता है, उस पर बिना सोचे समझे भरोसा करना नासमझी होगी.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Powered by funtoosblog.com