1 of 2

आंखों का इन्फेक्शन एक साधारण समस्या है जो किसी भी उम्र के लोगों में हो जाती है। माना जाता है कि यह इन्फेक्शन बैक्टीरिया, वायरस, एलर्जी या दूसरे माइक्रोबायोलॉजिकल के कारण हो सकता है। इन्फेक्शन कभी एक आंख या फिर दोनों आंखों में भी हो सकता है। कभी कभी आंखे लाल हो जाती है या आंखों के लाल होने पर जलन और खुजली आदि की समस्या हो जाती है। आंखों की इस समस्या को कंजेक्टिवाइटिक भी कहते है। ये एक छूत की बीमारी होती है जो छूने से एक-दूसरे तक पहुंच जाती है। आपको कुछ आसान उपाय बता रहे है जिससे इस समस्या का छुटकारा पाया जा सकता है।

– कंजेक्टिवाइटिस होने पर अपनी आंखों को नमक के पानी से साफ करे। ऐसा करने से आंखों में जमी सारी गदंगी बाहर निकल जाती है, इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 कप साफ पानी में 1 चम्मच नमक डालें और इस पानी को उबाल ले। जब ये पानी उबल जाये तो इसे ठंडा कर ले। अब इस पानी को आई ड्राप की तरह आंखों में डालें दिन में 4-5 बार इसके इस्तेमाल से इंफैक्शन ठीक हो जाएगी।

– आंखों के इन्फेक्शन को दूर करने के लिए दूध को हल्का गर्म कर ले। अब इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और ठंडा होने के लिए कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें, अब इस दूध को ड्रापर की मदद आंखों में डालें।

ये भी पढ़ें – अपने राज्य – शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-home remedies for eye infection
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)

Powered by funtoosblog.com